बंद करना

    राजभवन का इतिहास

    King George V
    King George V

    किंग जॉर्ज V

    इतिहास के पन्नो पर

    बंगाल से बिहार का अलग होना दिल्ली दरबार में किंग जॉर्ज पंचम द्वारा घोषित किया गया था और परिषद में उपराज्यपाल के कार्यालय की संस्था के गठन ने पटना में नई राजधानी के तेजी से विकास को सुनिश्चित किया।

    जिस समय चार वर्षीय प्रथम महायुद्ध 1914 से सभी महाद्वीपों को एक खूनी युद्ध में घेरकर मानवता और वैश्विक अर्थव्यवस्था को तबाह करने के लिए था, उस समय बिहार ने एक आधुनिक राज्य में अपनी स्थापना के एक नए चरण की शुरुआत की। यह एक प्रक्रिया थी जो 1922 तक चरम पर थी, लेकिन 12 दिसंबर, 1911 को दिल्ली दरबार द्वारा किंग जॉर्ज पंचम की घोषणा के साथ शुरू हुई थी कि बिहार एक अलग राज्य होगा। अप्रैल 1912 में वृहद बंगाल से बिहार का औपचारिक अलगाव राज्य के लोगों के जीवन में एक महत्वपूर्ण घटना थी। सबसे पहले, इसने बड़ी, विलक्षण संस्थागत इकाई के गठन का नेतृत्व किया – पहले परिषद में उपराज्यपाल का कार्यालय, जिसका सचिवालय गवर्नमेंट हाउस (बाद में राजभवन) में था, जो 1920 तक चला, और फिर राज्यपाल का कार्यालय। परिषद जिसके तहत 1937 में देश में विधान सभा के पहले प्रांतीय चुनावों की व्यवस्था की गई थी। अंत में, स्वतंत्रता के बाद की अवधि में राज्यपाल का कार्यालय अपने वर्तमान स्वरूप में उभरा। राज्यपाल की शक्ति, कार्य और संवैधानिक स्थिति उस संविधान द्वारा परिभाषित की गई थी जिसे देश ने अपनाया था। इसने 26 जनवरी, 1950 को सरकार के संसदीय स्वरूप वाले एक लोकतांत्रिक गणराज्य होने की भी घोषणा की, जिसमें केंद्र में राज्य के प्रमुख के रूप में राष्ट्रपति और राज्य / प्रांत में राज्यपाल होते हैं, यहां तक कि वास्तविक कार्यकारी शक्तियाँ परिषद के पास होती हैं। केंद्र में प्रधान मंत्री और राज्य में मुख्यमंत्री के नेतृत्व में मंत्रियों की संख्या। यह वर्तमान तक जारी रहा।

    Delhi Durbar of 1911, where King George V made the historic announcement of granting statehood to Bihar
    Delhi Durbar of 1911, where King George V made the historic announcement of granting statehood to Bihar.

    1911 का दिल्ली दरबार, जहां किंग जॉर्ज पंचम ने बिहार को राज्य का दर्जा देने की ऐतिहासिक घोषणा की थी

    The front portico of Raj Bhavan

    राजभवन के सामने का बरामदा

    राज्यपाल के कार्यालय के महत्व के एक मार्कर के रूप में – उनमें से दो भारत गणराज्य के राष्ट्रपति बने – 1967 में जाकिर हुसैन और 2017 में राम नाथ कोविंद। उन दोनों के बारे में विलक्षण तथ्य यह है कि उन्होंने राज्यपाल के पद पर बिहार की सेवा की थी।

    आधुनिक राज्य गठन

    1912 से पहले, बिहार, ग्रेटर बंगाल के एक हिस्से के रूप में, एक उपराज्यपाल और कलकत्ता में उनके सचिवालय द्वारा शासित था, जो कि ग्रेटर बंगाल की प्रांतीय सरकार की सीट भी थी। व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, बिहार पर तीन संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों द्वारा शासन और प्रबंधन किया गया था। पटना में, प्रशासनिक मुख्यालय बांकीपुर में हुआ करता था। प्रांत की अपनी कोई राज्य राजधानी नहीं थी। यह सब तब बदल गया जब दिल्ली दरबार में किंग जॉर्ज पंचम ने बंगाल से बिहार और असम को अलग करने के संबंध में शाही सरकार के “शीर्ष गुप्त” निर्णय का खुलासा किया। उन्होंने दिल्ली को भारत की राजधानी बनाने के प्रस्ताव के संबंध में भी निर्णय की घोषणा की। उन्होंने कहा: “मेरी इच्छा है कि बनने वाले सार्वजनिक भवनों की योजना और डिजाइनिंग पर सबसे अधिक विचार और देखभाल के साथ विचार किया जाएगा, ताकि नई रचना

    इस प्राचीन और सुंदर शहर (थॉमस आर मेटकाफ द्वारा ‘एन इंपीरियल विजन’) के हर तरह से योग्य हो सकता है।” इस ब्लूप्रिंट को विस्तारित किया गया और राजधानी पटना के डिजाइनिंग में भी अपनाया गया। अंतत: तत्कालीन वायसराय लॉर्ड हार्डिंग ने भारत सरकार अधिनियम, 1912 के माध्यम से बिहार और उड़ीसा प्रांत की सीमाओं के साथ निर्माण के संबंध में अंतिम औपचारिक घोषणा की। घोषणा 22 मार्च, 1912 को की गई थी। इसके साथ और आगामी परिषद में उपराज्यपाल के कार्यालय की संस्था का गठन, बिहार में नए राज्य के गठन का तेजी से विस्तार भी हुआ, जिसने इसे अपने शैक्षिक, सामाजिक और राजनीतिक आधुनिकीकरण की लंबी यात्रा के साथ स्थापित किया। बाद में, 1936 में उड़ीसा से अलग होने के बाद, बिहार प्रांत में चार डिवीजन शामिल थे- भागलपुर, पटना, तिरहुत और छोटा नागपुर। उनके संबंधित जिले थे: भागलपुर-भागलपुर, मुंगेर, पूर्णिया, संथाल परगना; पटना – पटना, गया और शाहाबाद; तिरहुत – चंपारण, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और सारण; और छोटा नागपुर – हजारीबाग, मानभूम, पलामू और रांची।

    Viceroy and Governor-General of India, Lord Charles Hardinge.

    वायसराय और भारत के गवर्नर-जनरल, लॉर्ड चार्ल्स हार्डिंग

     

    दरअसल, चीजें तेजी से आगे बढ़ने लगीं। प्रथम उपराज्यपाल चार्ल्स स्टुअर्ट बेली ने 1 अप्रैल, 1912 को कार्यभार संभाला। उन्होंने पटना के छज्जूबाग में आयुक्त के निवास को चुना, जिसे पहले दरभंगा राज से खरीदा गया था। नहीं तो स्वास्थ्यप्रद जलवायु के कारण उनका प्रवास रांची में होना था। बेली को तीन सदस्यीय कार्यकारी परिषद द्वारा सहायता और सहायता दी जानी थी, जिसकी सदस्यता उपराज्यपाल द्वारा चार तक बढ़ाई जा सकती थी। कार्यकारी परिषद के तीन सदस्य थे: ई ए गैट, ईवी लेविंगे, और रामेश्वर सिंह, दरभंगा के महाराजा। इसके अलावा, 19 अतिरिक्त सदस्य थे, और 21 निर्वाचित सदस्य थे, जिनमें से प्रत्येक नगरपालिका, जिला बोर्ड और भूमिधारकों द्वारा चुने गए थे, साथ ही चार मुस्लिम निकायों द्वारा, और एक-एक गन्ना बोने वालों और खनन समुदायों द्वारा।

    An aquatint print by Thomas Daniell, titled ‘Part of the city of Patna on the river Ganges’, hung on the wall of Raj Bhavan, Bihar

    थॉमस डेनियल द्वारा एक एक्वाटिंट प्रिंट, जिसका शीर्षक ‘गंगा नदी पर पटना शहर का हिस्सा’ है, बिहार के राजभवन की दीवार पर लटका हुआ है

    Part of the city of Patna on the river Ganges’, hung on the wall of Raj Bhavan, Bihar
    The foundation stone of Bihar Raj Bhavan, laid by Lord Charles Baron Hardinge, Viceroy of India, on December 1, 1913

    1 दिसंबर, 1913 को भारत के वायसराय लॉर्ड चार्ल्स बैरन हार्डिंग द्वारा राजभवन बिहार की आधारशिला रखी गई।

    राजधानी का निर्माण

    शासन की एक नई संरचना आकार लेने लगी। बेली ने 21 नवंबर, 1912 को अपने छज्जूबाग आवास पर बांकीपुर दरबार आयोजित करने का आह्वान किया। दरबार में, पांच आधिकारिक और सामाजिक संघों के प्रतिनिधियों ने अपना ज्ञापन पढ़ा। वे जिन निकायों का प्रतिनिधित्व करते थे वे थे: बिहार लैंडहोल्डर्स एसोसिएशन, पटना का जिला बोर्ड, पटना की नगर पालिका, प्रांतीय मुस्लिम लीग, प्रधान भूमिहार सभा, क्षत्रिय प्रांत सभा और बंगाली सेटलर्स एसोसिएशन। वे, पटना के प्राचीन इतिहास को याद करते हुए, चाहते थे कि नई राजधानी प्राचीन गौरव को प्रतिबिंबित करे।

    विचार-विमर्श की गतियों से गुजरने के बाद, बेले ने दर्शकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा: “मैं पटना की अतीत की भव्यता और एक बार प्रसिद्ध शहर पाटलिपुत्र द्वारा भारत पर शासन करने वाले सबसे महान राजवंशों में से एक की राजधानी के रूप में आपके द्वारा बार-बार उल्लेख किए जाने पर प्रसन्नता के साथ देखता हूं। आपके पास इसकी परंपराओं पर गर्व करने का हर कारण है और, हालांकि पटना ने कई उलटफेर किए हैं और पिछले वर्षों में व्यापार केंद्र के रूप में अपना बहुत महत्व खो दिया है, हम अच्छी तरह से उम्मीद कर सकते हैं कि एक महान प्रांत की राजधानी के रूप में, यह फिर से वापस आ जाएगा। कम से कम अपनी पूर्व समृद्धि का कुछ हिस्सा। सरकार की ओर से इसे समाप्त करने के लिए कोई प्रयास नहीं करना होगा (‘एक प्रांत का निर्माण – भाग II; दस्तावेजों का चयन करें 1874-1917)।

    First Lt Governor of Bihar, Sir Charles Stuart Bayley

    बिहार के प्रथम उपराज्यपाल सर चार्ल्स स्टुअर्ट बेली

    वायसराय हार्डिंग ने 1913 में पटना में राजभवन के निर्माण की आधारशिला रखी, 1916 तक तीन प्रमुख भवन – राजभवन, पुराना सचिवालय और पटना उच्च न्यायालय – कब्जे के लिए तैयार थे

    उन्होंने आगे कहा, “सिविल स्टेशन का निर्माण एक ऐसा मामला है जिस पर तब से विचार किया जा रहा है जब से साइट का चयन किया गया था। अब योजनाएं तैयार की जा रही हैं और मेरा मानना है कि जब वे पूरी हो जाएंगी तो वे डिजाइन की उपयुक्तता या प्रस्तावित भवनों की गरिमा के बारे में शिकायत के लिए कोई जगह नहीं छोड़ेंगे। उत्सुक संयोग से, यह नई दिल्ली और ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में भारत की राजधानी बनाने की अवधि भी थी, जबकि दक्षिण अफ्रीका की राजधानी प्रिटोरिया पहले ही स्थापित हो चुकी थी। वायसराय लॉर्ड हार्डिंग ने आर्किटेक्ट एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर को चुना, जिन्होंने प्रिटोरिया में दक्षिण अफ्रीका की यूनियन बिल्डिंग्स को नई दिल्ली की इमारतों की शहरी योजना और डिजाइनिंग करने के लिए डिजाइन किया था। पटना के नए शहर – या न्यू कैपिटल एरिया की योजना और डिजाइन के लिए उन्होंने जिस वास्तुकार का चयन किया, वह जे एफ मुन्निंग्स था, जो एक न्यूजीलैंडर था, जो लुटियन और बेकर के कार्यों से परिचित था और उसने ढाका में इमारतों को भी डिजाइन किया था। मुन्निंग्स को रांची और पटना के सरकारी घरों (जिसे बाद में गवर्नर हाउस कहा जाता है) की डिजाइनिंग का काम सौंपा गया था, सचिवालय (अब पुराने सचिवालय के रूप में जाना जाता है) और पटना उच्च न्यायालय की इमारतें। पटना के न्यू कैपिटल एरिया के लिए चुना गया स्थल एक विशाल आयताकार स्थान था

    जिसमें आज संजय गांधी जैविक और वनस्पति उद्यान है, जिसे लोकप्रिय रूप से पटना चिड़ियाघर, पटना गोल्फ क्लब और बेली रोड, गार्डिनर रोड और हार्डिंग रोड से पटना हवाई अड्डे तक संलग्न क्षेत्र कहा जाता है। सचिवालय और सरकार के अन्य कर्मचारियों के लिए सरकारी क्वार्टर गरदानीबाग में रेलवे लाइन के दक्षिण में स्थित होने थे। जैसा कि प्रांतीय सरकार ने उपराज्यपाल के अधीन काम करना शुरू कर दिया था, लिपिक कर्मचारियों और अधिकारियों को ढाका से बिहार सचिवालय में लाया गया था। वे गरदानीबाग में तंबू में रहते थे। 1913 से, रांची में गवर्नमेंट हाउस का काम शुरू हो गया था, और इसे दो साल में पूरा किया गया, उपराज्यपाल बेली ने तुरंत वहां स्थानांतरित कर दिया। वर्ष के अंत में, वायसराय हार्डिंग ने पटना में सरकारी भवन/राजभवन के निर्माण की आधारशिला रखी। बिहार के सरकारी भवन, वर्तमान सचिवालय और पटना उच्च न्यायालय के भवनों को बनने में तीन साल लग गए। बीच में, प्रमुख सड़कों – बेली, हार्डिंग, सर्पेन्टाइन और गार्डिनर सड़कों का भी निर्माण किया गया, और 1916 तक, तीन प्रमुख भवन – राजभवन, पुराना सचिवालय और पटना उच्च न्यायालय – कब्जे के लिए तैयार थे। लॉर्ड हार्डिंग ने 3 फरवरी, 1916 को उनका उद्घाटन किया।

    इससे पहले, बेले ने 28 जनवरी, 1916 को एक और महत्वपूर्ण अधिसूचना जारी की थी। अधिसूचना ने आधिकारिक तौर पर पटना को बिहार प्रांत की राजधानी के रूप में नामित किया। इसने पटना नगर पालिका, जिसे पहले 1864 में गठित किया गया था, को पटना नगर पालिका में बदलने की भी अधिसूचना जारी की, और इस तरह, पटना के नए शहर के लिए एक अलग नगर निकाय के लिए मंच तैयार किया।

    आधुनिक राज्य की कार्यप्रणाली

    औपनिवेशिक काल में बिहार ने अंततः एक आधुनिक राज्य के रूप में कार्य करना शुरू किया। पटना उच्च न्यायालय ने 1 मार्च, 1916 से काम करना शुरू किया, जिससे बिहार पर कलकत्ता उच्च न्यायालय का अधिकार क्षेत्र समाप्त हो गया और न्यायिक प्रशासन का नियंत्रण भी इससे अलग हो गया। बीच में, सरकार ने 19 मई, 1913 को एक समिति नियुक्त की, ताकि पटना या उसके पास एक विश्वविद्यालय की स्थापना की जा सके। परिणामस्वरूप, बिहार में उच्च शिक्षा संस्थानों के विस्तार के लिए मंच तैयार करते हुए, 1 अक्टूबर 1917 को पटना विश्वविद्यालय अस्तित्व में आया। 1946 में, बिहार में पुरुषों के लिए 18 कॉलेज और महिलाओं के लिए दो कॉलेज थे। 1949 में, यह पुरुषों के लिए 25 कॉलेजों और महिलाओं के लिए तीन तक बढ़ गया, और छात्रों की संख्या में 17,756 पुरुष और 433 महिलाएं शामिल थीं। जहां तक पुलिस तंत्र की बात है, 1937 में बिहार में 12,698 अधिकारी और सिपाही (आधिकारिक तौर पर ‘पुरुष’ कहलाते थे) थे। हालाँकि, 1917-18 में महात्मा गांधी के चंपारण ‘सत्याग्रह’ के समय के आसपास, राष्ट्रीय स्वतंत्रता संग्राम की गतिशीलता बदल गई। बिहार भागीदार और गवाह बना

    असहयोग आंदोलन, गांधी का दांडी मार्च, और सविनय अवज्ञा आंदोलन, भारत छोड़ो आंदोलन (1942) में परिणत हुआ।

    राज्य के संवैधानिक प्रमुख

    बिहार राज्य, अपने न्यायिक प्रशासन, नागरिक नौकरशाही, पुलिस और जेल प्रशासन और राजस्व संग्रह मामलों के साथ, 1920 तक उपराज्यपाल की अध्यक्षता में था। उसके बाद, राज्यपाल की संस्था का युग सरकार के तहत प्रशासनिक सुधारों के साथ शुरू हुआ। भारत अधिनियम, 1919। उपराज्यपालों और राज्यपालों के श्वेत-श्याम चित्र – राजभवन की दो दीवारों पर फ्रेम किए गए और लटकाए गए जैसे ही इसके पोर्टिको से इमारत में प्रवेश करते हैं – इस समृद्ध इतिहास के लिए एक संकेत के रूप में काम करते हैं। कुल मिलाकर, बिहार और उड़ीसा में 1936 तक औपनिवेशिक काल में चार उप-राज्यपाल और 13 राज्यपाल थे, और इसके बाद, जब उड़ीसा बिहार से अलग हुआ, तो 14 अगस्त, 1947 तक उसके पास आठ राज्यपाल थे। द्वितीय विश्व युद्ध (1939-45) के दौरान ), बिहार में चार मौकों पर राज्यपाल थे – थॉमस अलेक्जेंडर स्टीवर्ट, थॉमस जॉर्ज रदरफोर्ड, रॉबर्ट फ्रांसिस मुंडी – रदरफोर्ड ने दो बार कार्यालय संभाला। राज्य के अंतिम ब्रिटिश गवर्नर सर ह्यूग डो (13 मई, 1946 से 14 अगस्त, 1947) थे। जैसा कि फिलिप मेसन ने अपनी पुस्तक ‘मेन हू रूल इंडिया’ में उल्लेख किया है, उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान युद्ध-समय की सेवाओं के प्रदर्शन में अनुकरणीय कार्य किया था। स्वतंत्रता के बाद की अवधि में, बिहार में अब तक 38 राज्यपाल हो चुके हैं।

    Portraits of former Governors hung on the walls of the ground floor in Bihar Raj Bhavan

    बिहार राजभवन में भूतल की दीवारों पर टंगे पूर्व राज्यपालों के चित्र

    इसके अलावा, औपनिवेशिक काल में, बिहार और उड़ीसा में एक साथ चार कार्यवाहक राज्यपाल थे। आजादी के बाद, बिहार में आठ कार्यवाहक राज्यपाल थे। इसके अलावा, अब तक, तीन मौकों पर, पश्चिम बंगाल के दो राज्यपालों – गोपालकृष्ण गांधी और केशरी नाथ त्रिपाठी – ने बिहार के राज्यपाल के पद को दोहरे प्रभार में संभाला है, जिसमें त्रिपाठी दो बार प्रभारी हैं। आजादी से पहले या आजादी के बाद के दौर में कोई भी महिला बिहार के उपराज्यपाल या राज्यपाल के पद पर नहीं रही है। एडवर्ड अल्बर्ट गैट दो बार उपराज्यपाल बने। इसी तरह, जब 1920 में राज्यपाल की संस्था अस्तित्व में आई, उड़ीसा के रायपुर के सत्येंद्र प्रसन्न सिन्हा, जिन्हें लॉर्ड बैरन सिन्हा के नाम से भी जाना जाता है, भारतीय मूल के पहले राज्यपाल थे। ह्यूग लैंसडाउन स्टीफेंसन और डेविड सिफ्टन ने तीन बार गवर्नर का पद संभाला, जबकि मौरिस गार्नियर हैलेट, थॉमस जॉर्ज रदरफोर्ड और थॉमस अलेक्जेंडर स्टीवर्ट ने दो-दो बार। आजादी के बाद, अखलकुर रहमान किदवई को छोड़कर, किसी भी राज्यपाल ने दो बार कार्यालय नहीं संभाला। जब जवाहरलाल नेहरू प्रधान मंत्री थे, तीन राज्यपाल

    आर आर दिवाकर, जाकिर हुसैन और एम ए एस अय्यंगार – ने अपना पांच साल का पूरा कार्यकाल पूरा किया। किदवई ने छह साल और दूसरे कार्यकाल में पांच साल तक सेवा की। पांच अवसरों पर, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीशों – यूएन सिन्हा, केबीएन सिंह, दीपक कुमार सेन, जीजी सोहोनी और बीएम लाल – ने कार्यवाहक राज्यपालों के रूप में कार्य किया। बिहार और उड़ीसा की सीमा को बिहार से अलग उड़ीसा के रूप में फिर से परिभाषित किया गया था, जब जेम्स डेविड सिफ्टन (1932-37) राज्यपाल थे। इसके अलावा, झारखंड, जिसमें तत्कालीन छोटा नागपुर और संथाल परगना प्रशासनिक प्रभाग शामिल थे, नवंबर 2000 में अलग हो गए, जब विनोद चंद्र पांडे ने पद संभाला। दूसरे और तीसरे राज्यपाल, माधव श्रीहरि अणे और आर आर दिवाकर के कार्यकाल के दौरान, बिहार ने उल्लेखनीय छलांग लगाई। विश्वविद्यालय और कॉलेज शिक्षा ने नया विस्तार देखा क्योंकि पटना विश्वविद्यालय को दो में विभाजित किया गया था – पटना विश्वविद्यालय और बिहार विश्वविद्यालय – 2 जनवरी 1952 को, उच्च शिक्षा के प्रसार का मार्ग प्रशस्त किया।

    स्वतंत्रता के बाद जयराम दास दौलतराम पहले राज्यपाल थे। 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान 9 अगस्त को विधानसभा के पास राष्ट्रीय ध्वज फहराने की कोशिश के दौरान पुलिस फायरिंग में शहीद हुए सात छात्रों के नाम पर स्मारक बनाने के आदेश उनके नाम पर लिए गए थे। और औपनिवेशिक काल में विशाल ‘मैदान’ (जिसे रेस कोर्स मैदान भी कहा जाता है) का नाम बदलकर गांधी मैदान कर दिया गया। महात्मा गांधी, विभाजन के दौरान हुई हिंसा को दबाने की अपील में, मैदान के एक कोने में अनशन पर बैठ गए थे, जहां अब उनकी प्रतिमा स्थापित है।

    इस अवधि के दौरान पहली पंचवर्षीय योजना भी शुरू की गई थी, जिसमें प्रशासन में सुधार, कोसी बैराज परियोजना पर काम और प्राथमिक, मध्य और माध्यमिक शिक्षा का विस्तार भी देखा गया था क्योंकि 1952 में बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड की स्थापना हुई थी। इस अवधि के दौरान सांस्कृतिक अनुसंधान गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए केंद्रीय सहायता और संस्था निर्माण के साथ पुस्तकालय आंदोलन भी शुरू किया गया था। खोले गए संस्थानों में शामिल हैं: नालंदा इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट-ग्रेजुएट स्टडीज रिसर्च इन पाली एंड प्राकृत एंड बौद्ध टीचिंग, नालंदा मिथिला इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट-ग्रेजुएट स्टडीज एंड रिसर्च इन संस्कृत, दरभंगा, बिहार राष्ट्रभाषा परिषद, केपी जायसवाल रिसर्च इंस्टीट्यूट, दोनों पटना, और इंस्टीट्यूट ऑफ प्राकृत स्टडीज, वैशाली।

    1934 के विनाशकारी भूकंप ने गवर्नर डेविड सिफ्टन के कार्यकाल के दौरान राज्य को तनाव में डाल दिया था। 1967 के अकाल ने एम ए एस अय्यंगार और नित्यानंद कानूनगो के कार्यकाल में भी ऐसा ही किया था। वास्तव में, सामाजिक और आर्थिक मंथन का एक लंबा युग शुरू हुआ। राजभवन ने बार-बार परिवर्तन और राज्यपालों के छोटे कार्यकाल के साथ राजनीतिक अस्थिरता के प्रभावों का अनुभव किया।

    राष्ट्रपति शासन

    राज्य में विभिन्न कारणों से आठ मौकों पर राष्ट्रपति शासन लगाया गया। पहले तीन अवसरों पर – 29 जून, 1968 से 26 फरवरी, 1969 तक; 4 जुलाई 1969 से 16 फरवरी 1970 तक; और 9 जनवरी 1972 से 19 मार्च 1972 तक – यह विधायकों के दलबदल के कारण हुई राजनीतिक अस्थिरता के कारण था। चौथी और पांचवीं बार 30 अप्रैल, 1977 से 24 जून, 1977 तक थे; और 17 फरवरी 1980 से 8 जून 1980 तक।

    संसद द्वारा लेखानुदान की सुविधा के लिए 28 मार्च, 1995 से 5 अप्रैल, 1995 तक छठी बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया था, क्योंकि विधानसभा चुनावों के परिणाम प्रतीक्षित थे। सातवें अवसर पर – 12 फरवरी, 1999 से 9 मार्च, 1999 तक – कानून और व्यवस्था की स्थिति में गिरावट के कारण राष्ट्रपति शासन लगाया गया।

    अंत में, केंद्र ने आठवीं बार राष्ट्रपति शासन लगाया – 7 मार्च, 2005 से 24 नवंबर, 2005 तक – क्योंकि विधानसभा चुनाव के परिणाम अनिर्णायक थे और उन्होंने सरकार बनाने के लिए किसी भी राजनीतिक दल या गठबंधन को बहुमत नहीं दिया।

     

    राज्य में आठ बार राष्ट्रपति शासन लगाया गया था: नित्यानंद कानूनगो के तहत दो बार, 1968 और 1969 में; 1972 में देव कांत बरुआ के अधीन; 1977 में जगन्नाथ कौशल के अधीन; 1980 और 1995 में दो बार ए आर किदवई के अधीन; 1999 में राम सुंदर भंडारी के तहत; और 2005 में बूटा सिंह के तहत